पालतू कुत्तों से मिला बिज़नेस आइडिया, हुई एक छोटी शुरुआत, आज है करोड़ों में कारोबार

आजकल के दौर में इंसान और जानवरों की नजदीकियां एक ओर जहाँ बढ़ रही है वही दूसरी तरफ हर दिन कहीं न कहीं से उन्हें प्रताड़ित करने वाली खबरें और वीडियो भी वायरल होते रहते हैं जिन्हें देख कर हमारे मन में एक ही सवाल उठने लगता है कि “आखिर हम इतने संवेदनाहीन कैसे हो गए है?” कुत्तों को तो पहले समय से ही मनुष्य का सबसे अच्छा वफ़ादार दोस्त माना जाता रहा है लेकिन आज कुछ हिंसक लोग अपने इस दोस्त के साथ ही क्रूरता पर उतारू हैं। लेकिन कहते हैं न इस दुनिया में अगर नकारात्मक मानसिकता है तो सकारात्मक मानसिकता भी है।

जानवरों को लेकर संवेदनाओं को दर्शाने हेतु पालतू जानवरों की भावनाओं को समझने की सफल कोशिश की है राशि नारंग ने। राशि ने पालतू जानवरों की भावनाओं को समझा और उनके लिए ही कार्य करने को अपना लक्ष्य बना लिया और आज उनके अनोखे काम ने उन्हें एक अलग पहचान दिलाई है। इतना ही नहीं उनके इस अनूठे आइडिया को अबतक 3 मिलियन डॉलर का निवेश भी मिल चुका है।

राशि ने केनफ़ोलिओज़ से ख़ास बातचीत में बताया कि “बचपन से ही हमारे परिवार में डॉग्स को पाला जाता रहा है। मैंने अपने परिवार को उन्हें संभालते देखा है। बचपन से ही जानवरों की भावनाओं को समझना सीखा है, वो एक जानवर ना होकर हमारे परिवार का हिस्सा हुआ करते थे। इसलिए मैंने सोच लिया कि मुझे पालतू जानवरों की भावनाओं को समझना होगा और उनके अनुकूल ही उनके लिए काम करना होगा जो उन्हें अच्छा लगे।”

राशि का बचपन से ही पालतू जानवरों के साथ लगाव, उन्हें सवांरने का शौक, उनके बड़े होने के साथ जुनून बनता गया और जब उनके जीवन में तारा नाम की डॉगी आई। जब राशि अपनी डॉगी के लिए कुछ अच्छा खरीदना चाहती, उन्हें सुविधानुसार कहीं भी कुछ अच्छा मिल नहीं पाता। बस इसके साथ ही तारा के लिए कुछ अलग करने के इरादे ने राशि को अलग और नए तरीके से सोचने पर मजबूर कर दिया और शुरुआत हुई हेड्स अप टू टेल्स नाम के व्यवसाय की।

22 साल की उम्र में राशि में जब पालतू जानवरों के लिए कुछ करने के इरादे से काम शुरू किया, तब उन्हें नहीं पता था कि वो क्या करने जा रही हैं लेकिन इतना मालुम था कि उन्हें पालतू जानवरों की सुविधा के लिए काम करना है, उनकी भावनाओं को समझना है। परिवार का समर्थन मिला और राशि अपनी राह पर आगे बढ़ने लगी।

राशि बताती हैं कि “हमने जानवरों के लिए उनकी तरह के कपड़े डिजाइन करने का काम शुरू किया, जिससे अलग-अलग मौसम और अवसरों के अनुसार उन्हें भी पहनाया जाया। इस काम में हमें कई तरह की चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा क्योंकि हम किसी इंसान के लिए नहीं बल्कि पालतू जानवरों के लिए कपड़े और खाने की चीज़े बनाने की सोच रहे थे।”

काम की शुरुआत को कुछ समय ही गुजरा था कि राशि की शादी हो गयी और उन्हें उनके पति के साथ विदेश जाना पड़ा। इस दौरान राशि ने अपने व्यवसाय को बंद नहीं होने दिया और विदेश में रहकर भी अपने भरोसेमंद साथियों की मदद से काम को जारी रखा। शुरुआत में कुछ मुश्किलें आई लेकिन वो सब मुश्किलें राशि के इरादे के आगे बौनी साबित हुई। कुछ साल बाद भारत लौटकर राशि में फिर से अपने काम को दोगुनी गति से आगे बढ़ाने का फैसला किया और दिल्ली, बंगलौर सहित देश के 9 अलग-अलग स्थानों पर पालतू जानवरों के लिए डिजाइनर कपड़े और न्यूट्रीशियन की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए स्टोर शुरू किए। उनके स्टोर पर आकर लोग अपने पालतू जानवरों के लिए क्या सही है और क्या गलत इन सवालों का जवाब पाते हैं और अपने पालतू जानवर की सुविधा को देखते हुए मौसम के अनुसार कपड़े डिजाइन करवाते है।

राशि एक किस्सा साझा करते हुए बताती हैं कि “एक बार हमारे एक कस्टमर ने हमें कहा की हमें उनके पेट्स के लिए ऐसे डिजाइनर कपड़े बनाने हैं जो शादी में पहनाये जा सके। हमारे लिए यह काफी अलग तरीके का और अनोखा काम था, हमने उनके पेट्स के लिए सुंदर सी ड्रेस बनाई और जब उन्होंने वो ड्रेस में उनके पेट्स की तस्वीर बता कर कहा की हर कोई उनकी तारीफ़ कर रहा था। तब जाकर हमें लगा की हम अपने काम को ईमानदारी से कर पाए।”

आज की तारीख में राशि ऑनलाइन मार्केट में भी पेट्स के लिए अलग-अलग तरह के सामान लेकर आ चुकी हैं जो लोगों द्वारा बहुत पसन्द किये जा रहे हैं। सफलता की ऊँचाई पर पहुँचने के बाद भी बहुत ही विनम्र होकर राशि कहती हैं कि” अभी तो केवल हमने शुरुआत की है, हमें हर दिन कुछ नया करना है। और सबसे जरूरी की हमें जानवरों के साथ होने वाली क्रूरता को रोकना होगा और उनकी भावनाओं को समझना होगा। वो बोल नहीं सकते हैं लेकिन अपने हावभाव से हम तक अपनी बात पहुँचा सकते हैं।”

राशि और उनकी टीम विभिन्न माध्यमों से जानवरों पर होने वाली क्रूरता का विरोध करती हैं। साथ ही लोगों से आग्रह करती हैं कि जानवरों को मारे नहीं उनकी अच्छे से देखभाल करें। अपने इस अनोखे विचार को निरंतर आगे बढ़ाते हुए राशि नारंग प्रतिदिन सफलता की सीढ़ियों बढ़ रही हैं।

आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं और इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें

Lost Rs 40 Lakh In Her First Start-Up But Held On To Courage, Now Does Rs 10 Cr Turnover

‘शुभ पूजा’ के जरिये कैसे इस लड़की ने लिखी कामयाबी की अनूठी कहानी